Wow Momo Success Story: बुलंद हौसले से खड़ी कर दी 2000Cr की कंपनी!

Wow Momo Success Story: आज हम बात कर रहे हैं मोमोज (Momos) के बारे में जो फास्ट फूड के तौर पर काफी पसंद किया जाता है। मोमोज का मार्केट आज के समय में काफी तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे कई हैं लोग मोमोज के बिजनेस से करोड़ों की कमाई कर रहें हैं। इसका सीधा उदाहरण है मोमो बेचने वाली एक कंपनी Wow Momo. जिसने मोमोज बेचकर 2000 करोड़ रुपये की कंपनी खड़ी कर दी। आज हम जानेगे Wow Momo के को-फाउंडर सागर दरयानी की सक्सेस की कहानी के बारे में..

सभी माता-पिता का सपना होता है, कि वे अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाएं, जिससे वे पढ़-लिखकर डॉक्टर, इंजीनियर, पायलट या कोई अफसर बनें और अच्छी सैलरी के साथ अच्छी जीवन भी जिएं। लेकिन, जरूरी नहीं कि अच्छी नौकरी से ही लग्जरी लाइफ की गारंटी हो, बिजनेस में सही आईडिया के साथ की गई एक छोटी सी शुरुआत भी इंसान को बुलंदियों पर पहुंचा देती है। कुछ ऐसी ही कहानी है Wow Momo के को-फाउंडर सागर दरयानी (Sagar Daryani) की…

सागर दरयानी के माता-पिता भी चाहते थे कि उनका बेटा पढ़-लिखकर अच्छी नौकरी करे, लेकिन सागर दरयानी के दिमाग में कुछ और ही चल रहा था। कोलकाता के सेंट जेवियर्स कॉलेज में ग्रेजुएशन करने के दौरान उन्हें मोमोज बेचने का आईडिया आया, तब Momos सिर्फ भारत के दार्जिलिंग में ही फेमस था। सागर दरयानी ने मोमोज बेचने के आईडिया के बारे में अपने घरवालों को बताया, तो वे हैरान रह गए। लेकिन किसी तरह से घर वालों को समझने बुझाने के बाद मोमोज के आईडिया के साथ सागर दरयानी ने साल 2008 में Wow Momo की शुरुवात कीये।

कोलकाता में सागर दरयानी ने अपने एक दोस्त विनोद कुमार के साथ मिलकर B.Com की पढ़ाई करने के दौरान ही मोमोज बेंचने का काम एक छोटा सी दुकान से शुरू कीये। कुछ समय बाद ही लोगों की जुबां पर जब Wow Momo का स्वाद चढ़ा तो दुकान पर भीड़ लगने लगी और देखते ही देखते छोटी सी दुकान एक आउटलेट में तब्दील हो गई। कारोबार तो काफी बढ़ा लेकिन, शुरुआती दो सालों में फंड और वर्कफोर्स की कमी के चलते काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा, लेकिन सागर दरयानी ने हार नहीं मानी, ऐसे में सागर दरयानी को अपने ब्रांड के प्रमोशन के लिए एक नई तरकीब निकाली.

उन्होंने Wow Momo के स्लोगन वाली टी-शर्ट्स प्रिंट कराईं और खुद और अपने एम्प्लोयी को इसे पहनकर आउटलेट्स पर रहने के लिए कहा, यही नहीं सागर दरयानी बाहर निकलने पर भी इसे पहनना शुरू कर दिया जिससे लोग इस नाम को पहचान सकें। उन्होंने स्टीम मोमोज के साथ भी कई क्रिएटिविटी दिखाते हुए तंदूरी मोमोज, फ्राई मोमोज जैसी अन्य वैराइटी के मोमोस भी बेचना शुरू कर दिए। सागर की ये तरकीब काम आई और उनकी बिजनेस चल निकली..

एक छोटी सी दुकान से शुरू हुआ Wow Momo का कारोबार आज देश भर में फैल चुका है। Wow Mom, मैकडॉनल्ड्स, केएफसी, डोमिनोज, पिज्जा हट जैसी फास्ट फूड चेन को भी टक्कर दे रही है। देशभर के 26 राज्यों में इसके 600 से ज्यादा आउटलेट्स हैं और इनके जरिए हर दिन करीब 6 लाख से ज्यादा मोमोज की सेल की जा रही है। Wow Momo कंपनी की वैल्यूएशन की बात करें तो ये लगभग 2000 करोड़ रुपये पार पहुंच चुकी है।

Leave a Comment